पुखराज

Natural Oval Yellow Pukhraj/sapphire Ring Peela Pukhraj ring 4-8 Carat Certified Gemstone Ring, alloy Metal Handmade Ring For Men And Woman 
पुखराज धारण करने के फायदे (Pukhraj Stone Benefits in Hindi)
 

पुखराज रत्न पर बृहस्पति ग्रह का आधिपत्य होता है और बृहस्पति ग्रह इंसान का कर्म ,ज्ञान, बुद्धि जैसे कारक का स्वामी होता है। इसे धारण करने से व्यक्ति को शिक्षा, बुद्धि और व्यापार में लाभ प्राप्त होते हैं ,धन और समृद्धि एवं मान सम्मान प्राप्त होता है

 ज्योतिषशास्त्र में पुखराज  को बृहस्पति ग्रह का रत्न माना गया है. अंग्रेजी में पुखराज को यैलो सफायर भी कहते हैं, बृहस्पति के शुभ प्रभावों को बढ़ाने और सकारात्मक फल की प्राप्ति के लिए इस रत्न को धारण किया जाता है.  पुखराज रत्न कब पहनना चाहिए, क्यों पहनना चाहिए और इसे धारण करने के लाभ हैं.

मान-सम्मान और यश में वृद्धि के लिए इस रत्न को पहन सकते हैं. समाज में प्रतिष्ठा बढ़ाने के पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है

अगर आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है या उसे पढ़ाई पर ध्यान देने में कठिनाई होती है तो आप उसे गुरु का रत्न पहना सकते हैं. इस रत्न को धारण करने से शिक्षा और करियर के क्षेत्र में सफलता मिलती है

पुखराज रत्न पहनने से धारणकर्ता की रुचि अध्यात्म और धामिक कार्यों के प्रति अधिक बढ़ती है

ये रत्न जीवन में यश, सुख-समृद्धि लाने में मदद करता है. 

अगर किसी व्यक्ति के विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो उसे बृहस्पति का पीला रत्न पहनने से लाभ मिलता है. यह रत्न वैवाहिक सुख में भी वृद्धि करता है

मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु एवं मीन लग्न वाले जातक इस रत्न को पहन सकते हैं, इसके शुभ प्रभाव से इन्हें संतान, शिक्षा, धन एवं यश की प्राप्ति होती है

इसके अलावा पुखराज के स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं जैसे कि त्वचा विकार, पाचन समस्या को दूर करने और मानसिक संतुलन एवं बेहतर रक्त संचरण के लिए यैलो सफायर पहन सकते हैं

Seven Ratti पुखराज रत्न को सोने की अंगूठी में जड़वाकर तर्जनी अंगुली में धारण करना शुभ रहता है, इसे बृहस्पतिवार की सुबह धारण करना चाहिए

पुखराज रत्‍न पहनने के फायदे  -

1. इस स्‍टोन से व्‍यापार, नौकरी, शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है और ये आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में भी सुधार लाता है।

2. सेहत, वैवाहिक जीवन, पैतृक संपत्ति जैसे क्षेत्रों में पुखराज लाभ प्रदान करता है।

3. चूंकि बृहस्‍पति समृद्धि और ज्ञान का स्‍वामी है इसलिए इस रत्‍न को पहनने से उन क्षेत्रों में व्‍यापार एवं नौकरी करने में सफलता और भाग्‍य का साथ मिल सकता है जहां पर बुद्धि एवं रचनात्‍मकता की जरूरत होती है। कानून, शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के अलावा ये स्‍टोन व्‍यापारियों को भी फायदा पहुंचाता है।

4. आर्थिक रूप से स्थिरता लाने और इच्‍छाशक्‍ति बढ़ाने के लिए इस रत्‍न को बहुत लाभकारी माना जाता है। भौतिक सुख की प्राप्‍ति के लिए इसे पहना जा सकता है। ये पीले पुखराज के सकारात्‍मक लाभों में से एक है।

5. पुखराज रत्‍न का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे पहनने से वैवाहिक सुख में आ रही परेशानियां दूर होती हैं। पति-पत्‍नी में अनबन चल रही हो या दोनों के रिश्‍ते में मनमुटाव हो तो इस स्थिति को पुखराज की मदद से ठीक किया जा सकता है।

6. पुखराज प्रेम और वैवाहिक सुख प्रदान करता है इसलिए अगर किसी कन्‍या का विवाह नहीं हो पा रहा है या उसके विवाह में कोई न कोई अड़चनें आ रही हैं या उसे मनचाहा वर नहीं मिल पा रहा है तो उसे यैलो सैफायर पहनना चाहिए।

7. परिवार में सुख-शांति लाने और पारिवारिक सुख की प्राप्‍ति के लिए भी इस रत्‍न को धारण किया जाता है। अगर आपके परिवार में लड़ाई-झगड़ा रहता है या परिवार के सदस्‍यों के बीच प्रेम नहीं है तो इस स्‍टोन के प्रभाव से ये समस्‍या दूर की जा सकती है।

8. पुखराज बहुत ही शक्तिशाली और असरकारी रत्‍न है। इस रत्‍न को कोई भी धारण कर सकता है क्‍योंकि इसके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। पीला पुखराज बृहस्‍पति के साथ-साथ अन्‍य ग्रहों के अशुभ प्रभावों को भी दूर करता है।

पुखराज रत्न के स्वास्थ्य संबंधी लाभ –

1. पुखराज शरीर के सात चक्रों में से मणिपूर चक्र का स्‍वामी होता है। यह चक्र पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा तंत्र को नियंत्रित करता है। इस चक्र को संतुलन प्रदान करने के लिए पुखराज पहना जाता है।

2. गुरु का रत्‍न पुखराज नपुसंकता और यौन इच्‍छा में कमी आने जैसी समस्‍याओं को भी दूर करता है। अगर कोई पुरुष नपुंसकता से ग्रस्‍त है तो उसे पुखराज जरूर पहनना चाहिए।

3. पुखराज त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। त्‍वचा से संबंधित बीमारियों जैसे कि सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के इलाज में पुखराज मदद करता है।

4. पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों जैसे कि अपच, पेट में अल्‍सर, मल पतला आने और पीलिया आदि को भी ठीक करने में पुखराज रत्‍न लाभकारी है।

5. यह रत्‍न चिंता और तनाव को दूर कर मानसिक स्थिरता प्रदान करता है। इसका धारणकर्ता के मस्तिष्‍क पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

6. अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों को भी इस रत्‍न से ठीक किया जा सकता है।

7. हड्डियों से जुड़ी बीमारियों, जोड़ों में सूजन और गठिया के मरीज़ों को भी पुखराज पहनने से राहत मिलती है।

THANKS 🙏

💥VIJAY KRISHNA 💥

टिप्पणियाँ