KAISE AAYE GHAR ME LAKSHMI

280+ Maa Laxmi Devi Mata Ji Images, God Full HD Wallpapers ...

कैसे आए घर में लक्ष्मी 


दोस्तों आज कल अधिकतर लोग इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते है कि क्या उपाय करें कि घर में लक्ष्मी आए। यदि आप वास्तु के कुछ नियमो का पालन करे तो निश्चय ही लक्ष्मी माँ आपके घर आयेंगी। आइए चलिए देखते है कि ऐसे कौन से चंद नियम एवं उपाय है जिनका पालन करने मात्र से घर में लक्ष्मी का निवास होता है।  

१. यदि आप गरीबी, कर्ज, भुखमरी, दिवालिएपन से परेशान है तो घर के उत्तर पूर्व में पानी की टंकी बनाकर पानी भरे, इसमें घर से गरीबी विदा हो जायगी। उत्तरी भाग में कुँआ, बेसमेंट बना करके भी गरीबी से छुटकारा पा सकते है। 

२. यदि व्यापार में मंदी आ जाय तो छत की दक्षिण दिशा वाली दीवार ऊंचा करावें । इससे व्यापार में तेजी आ जाएगी । 

३. अपने घर के हर कमरे में उत्तर पूर्व की ओर ढलान रखें। दक्षिड़ पश्चिम भाग में उचाई और उत्तर पूर्व की ओर ढलान घर में आर्थिक स्तिथि को सुधारता है। घर का सारा पानी पूर्वी या उत्तरी भाग से निकलता हो तो रोज ही कोई न कोई आय के साधन बनते है। 

४. साउथ रूम की फर्श एक सीढी ऊंचा करवा दे और उत्तरी कमरों की फर्श एक सीढी नीची करवा दे। इससे आय के साधन बनते है। 

५. घर में नारी का अपमान कभी न करे। 

६. किचन में खाना बनाने के बाद जूठा बर्तन न रखें। 

७. दरवाजे को कभी भी पैर से न बंद करे। 

८. अपने आभूषण मकान के दक्षिण-पश्चिम वाली दीवार की तरफ रखें। 

९. मकान का उत्तर-पूर्व एरिया यदि खली पड़ा हो तो उस एरिया को हमेशा साफ-सुथरा रखें यदि उस एरिया में कोई कमरा आदि बना हुआ है तो कोशिश यह करें कि उत्तर-पूर्व एरिया में पूजा गृह या लकड़ी की छोटी सी मंदिर बनवाकर उस दिशा में स्थित कर दें। जमीन लेते समय यह ध्यान रखें कि उत्तर-पूर्व कोना कटा हुआ या गोल न हो। 

१०. उत्तर-पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाए। 

११. टूटे - फूटे या बेतुके माप के दर्पण घर में न लगाए। 

१२. जिस मकान का ईशान कोण ( उत्तर-पूर्व कोना ) निकला हुआ होता है उस मकान में धन की वर्षा होती है। 

१३ . शयनकछ में जूठे बर्तन कभी न रखें इससे कारोबार में कमी एवं कर्ज बढ़ता है। 

१४ . अगर आपका मकान पूर्वमुखी है तो कोशिश यह करें कि आपके घर का मुख्यद्वार, गेट ईशान कोण  (उत्तर-पूर्व कोना ) की तरफ हो तो लक्ष्मी आपके घर अवश्य आएंगी। 

१५ . शुक्रवार को गरीबो या भिखारियों को गुड़- चने बाटने से आजीविका का साधन बढ़ता है। मंगलवार के दिन बंदरो को चने खिलाए। 

१६ . अदि गुरु शंकराचार्य द्वारा रचित दुर्लभ तथा शीघ्र फलदायी कनकधारा स्त्रोत को कनकधारा यन्त्र स्थापित करके यन्त्र के सम्मुख नियम से श्रद्धापूर्वक पाठ करना बहुत ही फलदाई माना गया है। जो भी मनुष्य नियमपूर्वक इस स्त्रोत का पाठ करता है उस पर कुबेर की पूर्ण कृपा होती है। जिसके पश्चात उस मनुष्य को जीवनपर्यन्त धन की कभी कोई कमी नहीं रहती है। 

१७ . यदि आपके मकान या खाली प्लाट पर ऐसी सुविधा हो कि ईशान कोण ( उत्तर-पूर्व कोना ) की तरफ हैंडपंप या पानी की टंकी लगवा सके तो इससे उत्तम शायद कुछ भी नहीं होगा। कोशिश यह करें मकान में प्रयोग के पश्चात घर का जितना भी पानी हो उसका निकास उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ हो या उत्तर दिशा की तरफ हो तो बहुत अच्छा होता है। 

१८ . दोस्तों कभी कभी यह देखा गया है कि कोई व्यक्ति अपने जीवन या व्यापार में एकदम टॉप पर पहुंच जाता है और फिर कुछ समय पश्चात वह फिर जमीन पर आ जाता है इसके लिए उसको कोई उपाय नहीं सूझता, उसको ठीक करने के चक्कर में उसके काफी पैसे बर्बाद हो जाते हैं। उसकी मुख्य वजह यह होती है उसके मकान के ऊपर रखी या बनी पानी की टंकी जो की गलत दिशा में बनी होती है। यदि पानी की टंकी दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनी है तो उसकी बर्बादी कोई नहीं रोक सकता। इसका एक ही उपाय है कोशिश यह करें कि अविलंब पानी की टंकी उस जगह से हटवाकर उत्तर दिशा या उत्तर पूर्व दिशा की और स्थापित करवा दें तुरंत लाभ मिलेगा। 

१९. प्रतिदिन माँ  लक्ष्मी जी की प्रतिमा के सामने देशी घी का दीपक अवश्य जलाए।  

            
दोस्तों मेरी हमेशा से यह कोशिश रही है कि आप इन उपायों के द्वारा जीवन में आने वाली समस्याओ का समाधान स्वयं करे।  यदि आप लोगो को किसी भी तरह का कोई भी संदेह हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं।  मै उन संदेह का हल निकालने की कोशिश जरूर करूंगा। आपको यह कैसा लगा हमें कमेंट लिखकर जरूर बताए ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने का मौका मिले। 


Amazon.com : GlobalRose 100 Red Roses- Lovely Fresh Flowers- Next ...VIJAY KRISHNA 🙏 










टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें